bihar board 10th result 2021 date | bihar board online result search | bihar board result

bihar board 10th result 2021 date

bihar board 10th result 2021 date

Result Link

http://biharboardonline.bihar.gov.in/

http://results.biharboardonline.com/

http://results.biharboardonline.com/

Live Update From News:

bihar board online result search

bihar board result

मैट्रिक परीक्षा 2021 (BSEB Matric Exam 2021) की कॉपियों की जांच 12 मार्च से 150 से अधिक केंद्रों पर शुरू हो जायेगी. बोर्ड की तरफ से जारी दिशा-निर्देश को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन (Matric Copy Evaluation) किया जायेगा. मूल्यांकन 12 से 24 मार्च तक चलेगा.
मैट्रिक परीक्षा 2021 की कॉपियों की जांच सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक एक पाली में ही करायी जायेगी. बोर्ड ने कहा है कि अगर कोई प्रधान परीक्षक, सह परीक्षक चाहें, तो मूल्यांकन केंद्र पर निर्धारित अवधि के बाद स्वेच्छा से आवश्यकतानुसार सुबह सात बजे तक मूल्यांकन कार्य कर सकते हैं.
इसके लिए अल्पाहार के मद में 40 रुपये की दर से अतिरिक्त राशि का भुगतान मूल्यांकन केंद्र निदेशक द्वारा किया जायेगा. बिहार बोर्ड 10वीं यानी मैट्रिक परीक्षा bihar board 10th result 2021  का परिणाम अप्रैल के पहले हफ्ते में आने की संभावना है.bihar board 10th result 2021 date

Matric Result 2021: सेम डे होगी कंप्यूटर में अंकों की इंट्री

bihar board online result search

bihar board 10th result 2021 date

bihar board result
पटना के 14 मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियों की जांच सीसीटीवी की निगरानी में होगी. प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर छह कंप्यूटर रहेंगे. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी मूल्यांकन केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाओं के अंकों की प्रविष्टि कंप्यूटर द्वारा की जायेगी. कॉपी जांचने के तुरंत बाद अंक की कंप्यूटर में इंट्री की जायेगी.
प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर लगभग 100 से 250 परीक्षक रहेंगे. पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति रहेगी. 200 गज की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी. गड़बड़ी व कदाचार करने वाले पर कार्रवाई की जायेगी.

bihar board result

bihar board 10th result 2021 date : अतिथि शिक्षक भी बनाये जा सकेंगे परीक्षक
कॉपी जांच के लिए परीक्षा नियंत्रक माध्यमिक ने सभी मूल्यांकन केंद्र निदेशक को कई निर्देश भी दिये हैं. मूल्यांकन में आवश्यकतानुसार अतिथि शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति परीक्षक के रूप में की जा सकती है. जिला शिक्षा पदाधिकारियों को मूल्यांकन केंद्रों पर जाकर समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है. कितने परीक्षकों ने योगदान दिया, इसकी सूची भी तैयार करने को कहा है. परीक्षकों की कमी होने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी या मूल्यांकन केंद्र निदेशक स्वयं योग्य शिक्षक की नियुक्ति स्थानीय स्तर पर आवश्यकतानुसार परीक्षक के रूप में कर सकते हैं.

 

bihar board 10th result 2021 date

bihar board online result search

बिहार बोर्ड हाईस्‍कूल की परीक्षाएं 09 मार्च को खत्‍म हो चुकी हैं. दो रद्द हुई परीक्षाएं 08 और 09 मार्च को आयोजित होने के बाद अब परीक्षा का काम खत्‍म बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए छात्रों को जानकारी दे दें कि कॉपियों की चेकिंग का काम शुक्रवार 12 मार्च से शुरू होना है. बोर्ड ने इस संबंध में आधिकारिक नोटिस के माध्यम से जानकारी जारी की है. आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिस के अनुसार, 10वीं की कॉपी चेकिंग का काम जो पहले 05 मार्च को शुरू होना था, वो अब 12 मार्च को शुरू होगा. बोर्ड ने 12वीं की कॉपी चेकिंग की डेट्स भी आगे बढ़ा दी थीं जोकि अभी जारी हैं. कॉपी चेकिंग का काम पूरा होने के बाद बोर्ड रिजल्ट की डेट्स जारी करेगा. 10वीं की कॉपियां 24 मार्च तक चेक की जानी हैं जिसके बाद रिजल्ट तैयार होंगे. बीते वर्षों के पैटर्न को ध्यान में रखते हुए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि बिहार बोर्ड 10वीं के एग्जाम रिजल्ट 15 अप्रैल 2021 तक जारी किए जा सकते हैं. बता दें कि रिजल्ट जारी होने की डेट अभी केवल संभावित है और अभी इस संबंध में आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. बिहार बोर्ड ने इस वर्ष भी सबसे पहले परीक्षाएं आयोजित की हैं और रिजल्ट भी सबसे पहले ही जारी होने की पूरी उम्मीद है. पहले 12वीं के रिजल्ट जारी किए जाएंगे जिसके बाद 10वीं के रिजल्ट जारी होंगे. छात्र अपने रोल नंबर की मदद से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से एग्जाम रिजल्ट चेक कर सकेंगे. कोई भी अन्य जानकारी छात्रों को  biharboardonline.bihar.gov.in पर दी जाएगी.

 

bihar board 10th result 2021 date

bihar board result

bihar board online result search

मैट्रिक परीक्षा 2021 (BSEB Matric Exam 2021) के ताजा जानकारी के लिए  हमारे वेबसाइट  www.bihaarboard.com  के साथ जुड़े रहे और मैट्रिक परीक्षा 2022  (BSEB Matric Exam 2022 ) के तैयारी के लिए नोट , study Materail, Objective Question , Sample Paper and Model Paper समय समय पर उपलबध करता रहूगा 

bihar board online result search

Leave a Reply

Your email address will not be published.